+91 9810398128

info@pridemybaby.com

+91 9810398128

a9@urag@gmail.com 0 items - $0.00

Hindi Blog

क्या आपका बच्चा भी रात को सोते समय दांत पीसता है।

कहते हैं की बचपन की नींद तो सुहानी होती है। यही वो समय है जब एक बच्चा सब चिंता और परेशानी से मुक्त होकर चैन की नींद सोता है। लेकिन क्या आप इस बात से सहमत नहीं है, क्यूंकी आपका बच्चा ऐसा नहीं कर पाता है। क्या उसकी वजह उसका सोते समय दाँत पीसना है। अगर हाँ तो आपको थोड़ा इस ओर ध्यान देने की ज़रूरत है। यह कोई सामान्य बात नहीं है। आइये आपको बताएँ की रात को बच्चा क्यूँ दाँत पीसता है :

16 August 2017

क्या आपका बच्चा दूध पीने के बाद उलटी कर देता है?

माँ बनना हर नारी के लिए एक अनोखे आनंद और रोमांच की अनुभूति देने वाला अवसर होता है। लेकिन इस अवसर की खुशी उस समय धूमिल होती प्रतीत होती है जब नवजात शिशु किसी प्रकार की कठिनाई का सामना करता है। यह तो सब जानते हैं की जन्म देने के बाद नन्हा शिशु अपने आहार के लिए पूरी तरह से माँ के दूध पर निर्भर होता है। लेकिन जब यही दूध उसके शरीर में जाकर उसका पोषण करने के स्थान पर वापस उल्टी के रूप में बाहर आ जाता है तो माँ का चिंतित होना अवश्यंभावी है।

16 August 2017

बच्चों का लम्बाई बढ़ाने का आसान घरेलु उपाय

परिवार का हर सदस्य उस समय खुशी में झूम जाता है जब एक नन्हा शिशु दुनिया में अपना पहला कदम रखता है। समय के साथ उसका रंग और रूप निखार आता है जिससे परिवार के सभी सदस्यों की खुशी दिनों-दिन बढ़ती जाती है। लेकिन जब रंग तो निखरता है लेकिन कद छोटा रह जाने के कारण रूप पूरी तरह नहीं निखर पता है तो इस खुशी की लहर में कमी आ जाती है। यह सब जानते हैं की जब किसी व्यक्ति का व्यक्तित्व किसी कारण से कम होता है तो उसके आत्मविश्वास में भी कमी आ जाती है। इसलिए प्रत्येक माता-पिता यह प्रयत्न करते हैं की उनके बच्चे में किसी भी प्रकार की शारीरिक या मानसिक कमी न हो। ऐसे में जब उन्हें इस बात का अहसास होता है की उनके बच्चे का कद या लंबाई सामान्य से कम है तो वो हर संभव कोशिश से उसे दूर करने की कोशिश करते हैं।

16 August 2017

छोटे बच्चों को मच्छरों से बचने के सुरक्षित तरीके

भारत देश के वातावरण में मिले-जुले मौसम का असर दिखाई देता है। यहाँ आप सर्दी, गर्मी, बरसात और नमी जैसे मौसम का भरपूर आनंद ले सकते हैं। मूलतः गरम देश होने के कारण यहाँ मच्छर का होना अवश्यंभावी है। आपके आस-पास का स्थान और वातावरण कितना भी स्वस्थ और स्वच्छ क्यूँ न हो, आपका घर मच्छर मुक्त नहीं हो सकता है। मच्छरों के होने से न केवल सोने में असुविधा होती है बल्कि अनेक बीमारियाँ भी जन्म लेती हैं। विशेषकर छोटे बच्चे मच्छरों के उत्पात से ज्यादा परेशान होते हैं। बच्चों के शरीर की कोमलता और उनके लिए अनिवार्य कोमल वातावरण को देखते हुए मच्छरों को भागने के उपाय निम्न हो सकते हैं:

16 August 2017

आपका बेबी दिन में कितना सोता है

एक स्वस्थ नवजात शिशु को कितने समय की नींद की आवश्यकता होती है, इस बात की जानकारी बहुत कम नवयुवा माताओं को होती है। अगर आप भी इस परेशानी में हैं तो इन बातों को ध्यान में रखें:

15 July 2017