+91 9810398128

info@pridemybaby.com

+91 9810398128

a9@urag@gmail.com 0 items - $0.00

बच्चों को कितने घंटे सोना चाहिए?

बच्चों को कितने घंटे सोना चाहिए?


भारतीय व्यवस्था की नींव इसकी प्राचीन परम्पराओं पर आधारित रही है। इसी में से एक है संयुक्त परिवार व्यवस्था जिसके अंतर्गत हमारे आपके रोज के जीवन में आने वाली छोटी-बड़ी समस्याओं का हल बड़ी सरलता से निकल आता था। लेकिन तकनीकी क्रांति ने इस व्यवस्था को जड़ से हिला दिया और सिंगल यूनिट परिवार जहां कामकाजी माता-पिता अपने नन्हें-मुन्ने बच्चों के साथ जीवन यापन करते हैं। घर में किसी बड़े बुजुर्ग के न होने के कारण कुछ सवाल अनुतरित रह जाते हैं। जैसे एक बच्चा जन्म से लेकर बड़े होने तक कितना सोता है, इस सवाल का जवाब प्रत्येक माता-पिता के पास अलग-अलग होता है। इसका मुख्य कारण यह है की शायद किसी भी घर में यह जवाब किसी को ठीक से पता ही नहीं है। तकनीकी क्रांति से पहले सयुंक्त परिवार व्यवस्था के कारण इस प्रकार के सवाल खड़े होने से पहले ही हल कर दिये जाते थे। लेकिन आज के समय में नए माता-पिता इन सवालों के लिए इंटरनेट का सहारा लेते हैं। तो आइये आपको बताते हैं की आपके छोटे बच्चे को कितना समय सोने में बिताना चाहिए :

 

जन्म से लेकर तीन महीने:

यह समय नन्हा शिशु अधिकतर सोने में ही बीतता है। एक स्वस्थ बच्चा तीन महीने तक 14 से 17 घंटे सोने में ही व्यतीत करता है। लेकिन अगर आपका बच्चा इससे कम यानि 11 से 13 घंटे ही सोता है तो यह भी एक सामान्य बात ही है ।

 

चार से 11 महीने:

इस समय तक आते हुए बच्चा थोड़ा जागता और थोड़ा सोता है। 11 महीने की अवस्था आने तक अगर आपके बच्चे को कोई और परेशानी नहीं है तो वह कम से कम 12 से 15 घंटे की नींद ले सकता है। अगर इससे कम है तो 10 घंटे और अगर इससे ज्यादा है तो 18 घंटे की नींद आपके बच्चे के लिए अच्छी है।

 

एक वर्ष से दो वर्ष:

इस उम्र तक आते हुए बच्चे खेलते हुए शारीरिक श्रम करना शुरू कर देते हैं। इसलिए इनका सोना भी कम हो जाता है। इसी कारण दो वर्ष की उम्र के बच्चों के लिए कुछ लोग इस उम्र के बच्चों के लिए 11 से 14 घंटों की नींद को पर्याप्त मानते हैं। लेकिन यदि आपका बच्चा 9 से 16 घंटे की नींद लेता है तो भी कोई चिंता की बात नहीं है ।

 

तीन से पाँच वर्ष:

यह समय वह है जब एक बच्चा स्कूल जाने से पहले का अधिकतम समय वह घर पर अपनी शरारतें करता हुआ बिताता है। इसलिए विशेषज्ञ तीन वर्ष से पाँच वर्ष तक की उम्र के बच्चों के लिए कम से कम 8 घंटे और अधिक से अधिक 14 घंटे की नींद को ही सही मानते हैं। अगर आपका बच्चा इससे कम या इससे अधिक नींद लेता है तो इस बात के कारणों की तह तक जाना ज़रूरी है।

 

इसके बाद की उम्र की में बच्चे का बाहरी वातावरण के साथ संपर्क स्थापित हो जाता है। इसलिए एक वयस्क की भांति कम से कम 8 घंटे की नींद हर स्वस्थ बच्चे के लिए आवश्यक है।


Hot Posts

Related Posts