+91 9810398128

info@pridemybaby.com

+91 9810398128

a9@urag@gmail.com 0 items - $0.00

सबसे बेहतरीन तेल बच्चों के मसाज के लिए

सबसे बेहतरीन तेल बच्चों के मसाज के लिए


मीठे स्वर में गुनगुनाती नारी तो आपने हर घर में देखी होगी विशेषकर तब जब वो किसी नवजात शिशु के शरीर की मालिश कर रही होती है। उस समय उस जहां एक ओर उस नारी का चेहरा खुशी से चमकता है वहीं दूसरी ओर वह शिशु भी अपने नन्हें हाथ-पैर हिलाकर अपनी खुशी ज़ाहिर करता है। मालिश जहां एक ओर स्पर्श के जरिये माँ और बच्चे का आपसी रिश्ता मजबूत बनाता है वहीं एक अच्छे तेल की मालिश उस शिशु के तन और मन को मजबूती देती है। आपने अपनी दादी-नानी और घर की अन्य बुजुर्ग महिलाओं से अलग-अलग तेल की मालिश के गुण सुने होंगें। आज हम आपको इसी प्रकार के कुछ तेल और उनके फ़ायदों के बारे में बताते हैं:

 

नारियल का तेल:

नारियल के तेल से मालिश करने से शिशु की मांसपेशियाँ बहुत मजबूत बनती हैं। सर्दी और गर्मी, दोनों मौसम में इस्तेमाल किया जाने वाला यह तेल शरीर में आसानी से जज़्ब हो जाता है। अगर शिशु के स्नान के बाद हल्के हाथ से इस तेल की मालिश करी जाए तो इससे स्किन में नमी बनी रहती है। एंटी औक्सीडेंट और एंटी फंगल गुणों के कारण नारियल के तेल की मालिश बच्चों की स्किन को पूरी तरह से सुरक्शित रखती है।

 

सरसों का तेल:

सदियों से हर भारतीय घर में सरसों के तेल की मालिश को पसंद किया जाता रहा है। इस तेल की तासीर गरम होने के कारण सर्दियों में इसकी मालिश को अधिक प्राथमिकता दी जाती है। इस मौसम में सरसों के तेल को गुनगुना करके हल्के हाथ से मालिश करने से बच्चे की स्किन और मांसपेशियों को बहुत फायदा होता है। इसके अतिरिक्त यदि आपके शिशु के शरीर पर अवांछित बाल हैं तो बेसन और हल्दी में थोड़ा सा सरसों का तेल मिलाकर इस उबटन को बाल उगने की विपरीत दिशा में लगाने से यह समस्या बहुत आसानी से हल जो जाती है।

 

जैतून का तेल:

सेंसेटिव स्किन के अतिरिक्त, हर प्रकार की स्किन के लिए जैतून के तेल की मालिश गुणकारी होती है। अगर आपके शिशु के सिर पर बाल कम हैं तो जैतून के तेल की मालिश करने से इस समस्या का हल हो सकता है।

 

तिल का तेल:

आयुर्वेद में तिल के तेल को बच्चों के लिए बहुत लाभकारी माना गया है। विशेषकर सर्दियों में इस तेल की मालिश बहुत गुणकारी होती है। इसकी तासीर गरम होती है इसलिए इसको गर्मियों में नहीं लगाना चाहिए।

 

बादाम का तेल:

विटामिन ई और डी  के गुणों से भरपूर शुद्ध बादाम का तेल शिशु के शरीर की मालिश के लिए बहुत अच्छा होता है। सर्दी के मौसम में बिना खुशबू वाले बादाम के तेल से करी गयी मालिश सिर में होने वाली खुश्की समाप्त कर देती है।

 

कैस्टर ऑइल :

अगर आप अपने शिशु की खराब स्किन और नाखूनों की समस्या से परेशान हैं तो बिना झिझक कैस्टर ऑइल से मालिश करें। लेकिन इस बात का विशेष ध्यान रखें की शिशु की आँखें और होठों से यह तेल दूर रहे।

 

इनके अलावा और भी अनेक तेल होते हैं जिनसे बच्चों के शरीर की मालिश करी जा सकती है।


Hot Posts

Related Posts