+91 9810398128

info@pridemybaby.com

+91 9810398128

a9@urag@gmail.com 0 items - $0.00

क्या आपका बच्चा दूध पीने के बाद उलटी कर देता है?

क्या आपका बच्चा दूध पीने के बाद उलटी कर देता है?


माँ बनना हर नारी के लिए एक अनोखे आनंद और रोमांच की अनुभूति देने वाला अवसर होता है। लेकिन इस अवसर की खुशी उस समय धूमिल होती प्रतीत होती है जब नवजात शिशु किसी प्रकार की कठिनाई का सामना करता है। यह तो सब जानते हैं की जन्म देने के बाद नन्हा शिशु अपने आहार के लिए पूरी तरह से माँ के दूध पर निर्भर होता है। लेकिन जब यही दूध उसके शरीर में जाकर उसका पोषण करने के स्थान पर वापस उल्टी के रूप में बाहर आ जाता है तो माँ का चिंतित होना अवश्यंभावी है। कभी-कभी यह हालत कुछ अधिक हो जाते हैं तो ऐसी हालत में माँ हर वो संभव प्रयास करना चाहती है जिससे बच्चे के उल्टी को रोका जा सके। तो आइये देखते हैं की वो क्या कारण है जिनकी वजह से आपका नन्हा बच्चा दूध पीने के बाद उल्टी कर देता है। साथ ही यह भी देखते हैं की इन कारणों को कैसे दूर किया जा सकता है:

 

नन्हा शिशु क्यूँ उल्टी करता है:

 

  1. यह तो हम सब जानते हैं की अगर हम अपने मुंह में उंगली करेंगे तो पेट का खाना बाहर आ जाएगा। लेकिन आपका नवजात शिशु इस बात से अंजान है। इसलिए उसके मुँह में उंगली देने से उसके पेट का दूध बाहर आ सकता है।
  2. जब तक नन्हा शिशु अपने आहार के लिए आपके ऊपर निर्भर है तो आपके खाने-पीने का भी उसके पाचन और पोषण पर असर होता है। यदि आप कुछ ऐसा खातीं है जिसको पचाने में शिशु को तकलीफ हो तो उसके पेट में गैस या अफ़ारा हो सकता है। ऐसी हालत में वो दूध की उल्टी कर सकता है।
  3. जब बच्चा लगातार खांसी की तकलीफ से परेशान हो या फिर उसे सर्दी का असर तो इसका अंदाज़ा भी उसकी दूध की उल्टी से ही लगता है।
  4. कुछ बच्चे अपने आप से दूध पीने का काम समाप्त नहीं करते हैं और आप भी प्यार से उसको अपने स्तन से लगाकर दूध देती रहती हैं। ऐसी हालत में पेट में ज़रूरत से ज़्यादा दूध चले जाने पर बच्चा उल्टी कर देता है।
  5. दूध पिलाते समय या इसके तुरंत बाद अगर किसी कारण से बच्चे के पेट पर दबाव पड़ता है तो भी उसे उल्टी हो सकती है।
  6. घर की बुजुर्ग महिलाएं बताती हैं की बच्चे को दूध पिलाने के बाद उसे कंधे से लगाकर डकार ज़रूर दिलवानी चाहिए। ऐसा न करने पर पेट में गयी हवा दूध को वापस उल्टी के रूप में बाहर फेंक देती है।

 

बच्चे को उल्टी से बचाने के लिए अपनाएँ यह उपाय:

  1. जहां तक संभव हो बच्चे को दूध पिलाते ही उल्टा न लिटाएँ।
  2. दूध पीते ही बच्चे को डकार ज़रूर दिलवाएँ।
  3. बच्चे के दूध पीने का नियत समय निश्चित करें और इस बात का ध्यान रखें की वो ज़रूरत के मुताबिक ही दूध पिये।
  4. जब तक आप अपने शिशु को अपना दूध पिला रहीं हैं अपना खान-पान का पूरी तरह से ध्यान रखें।


Hot Posts

Related Posts