+91 9810398128

info@pridemybaby.com

+91 9810398128

a9@urag@gmail.com 0 items - $0.00

बच्चों का लम्बाई बढ़ाने का आसान घरेलु उपाय

बच्चों का लम्बाई बढ़ाने का आसान घरेलु उपाय


परिवार का हर सदस्य उस समय खुशी में झूम जाता है जब एक नन्हा शिशु दुनिया में अपना पहला कदम रखता है। समय के साथ उसका रंग और रूप निखार आता है जिससे परिवार के सभी सदस्यों की खुशी दिनों-दिन बढ़ती जाती है। लेकिन जब रंग तो निखरता है लेकिन कद छोटा रह जाने के कारण रूप पूरी तरह नहीं निखर पता है तो इस खुशी की लहर में कमी आ जाती है। यह सब जानते हैं की जब किसी व्यक्ति का व्यक्तित्व किसी कारण से कम होता है तो उसके आत्मविश्वास में भी कमी आ जाती है। इसलिए प्रत्येक माता-पिता यह प्रयत्न करते हैं की उनके बच्चे में किसी भी प्रकार की शारीरिक या मानसिक कमी न हो। ऐसे में जब उन्हें इस बात का अहसास होता है की उनके बच्चे का कद या लंबाई सामान्य से कम है तो वो हर संभव कोशिश से उसे दूर करने की कोशिश करते हैं।

बच्चा का कद अगर कम हो तो एक समय बाद उसके आत्मविश्वास में कमी आने लगती है। इस स्थिति से उबरने के लिए बच्चों के शारीरिक स्वास्थ्य की ओर विशेष ध्यान देना चाहिए। यदि आप भी अपने बच्चे के न बढ़ते कद को लेकर परेशान हैं तो आपको इन उपायों को अपनाने की सलाह देते हैं:

  1. बच्चों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को सबसे अच्छा रखने के लिए यह बहुत आवश्यक है की आप उसे स्वस्थ और न्यूट्रिशियस भोजन दें। पौष्टिक भोजन के सेवन से शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम सही ढंग से काम करता है और लंबाई बढ्ने में भी सहायता मिलती है।
  2. बच्चों के शारीरिक विकास को सम्पूर्ण रूप देने के लिए उनका शारीरिक व्यायाम करना भी बहुत ज़रूरी है। व्यायाम और योगा करने से शरीर की हड्डियाँ और मांसपेशियाँ लचीली और स्वस्थ बनी रहती हैं और इससे उनके विकास में मदद मिलती है।
  3. बच्चों का कद ठीक तरह से बढ़ता रहे इसके लिए सुबह-शाम एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी और चार बूंद शिलाजीत की मिलकर दें। लगातार उपयोग से तुरंत फायदा दिखाई देगा।
  4. आयुर्वेद में भी लंबाई बढ़ाने के कुछ अचूक नुसख़ों के बारे में बताया गया है। इन नुसख़ों के अनुसार यदि आप दो चम्मच अश्वगंधा और नागोरी चूर्ण एक गिलास दूध के साथ मिलकर दें तो निश्चय ही आप अपने बच्चे की लंबाई में लाभ देख सकेंगी।
  5. कुछ घरेलू नुसख़ों का उपयोग करके भी बच्चों की लंबाई बढ़ाने का प्रयत्न किया जा सकता है। जैसे यदि प्याज और गुड को एक साथ मिलकर किसी प्रकार से बच्चों को खिलाया जाए तो उन्हें कद कम होने का दुख नहीं उठाना होगा।
  6. कुछ सप्लिमेंट्स भी लंबाई बढ़ाने में सहायक होते हैं। विटामिन डी एक ऐसा ही सप्लिमेंट है जिसे नियमित रूप से दिया जाए तो बच्चों के कद में कमी होने की शिकायत नहीं होगी। इसके लिए सबसे अच्छा स्त्रोत धूप का सेवन है। इसके अतिरिक्त खाने में विटामिन डी से भरपूर चीजें जैसे मशरूम, दूध और पनीर से बनी चीजें बच्चों को अच्छी तरह से खिलानी चाहिएँ।

 

वंशानुगत कारणों से बच्चों की लंबाई कम होने पर कोई उपाय काम नहीं आता है।


Hot Posts

Related Posts