+91 9810398128

info@pridemybaby.com

+91 9810398128

a9@urag@gmail.com 0 items - $0.00

छोटे बच्चों को मच्छरों से बचने के सुरक्षित तरीके

छोटे बच्चों को मच्छरों से बचने के सुरक्षित तरीके


भारत देश के वातावरण में मिले-जुले मौसम का असर दिखाई देता है। यहाँ आप सर्दी, गर्मी, बरसात और नमी जैसे मौसम का भरपूर आनंद ले सकते हैं। मूलतः गरम देश होने के कारण यहाँ मच्छर का होना अवश्यंभावी है। आपके आस-पास का स्थान और वातावरण कितना भी स्वस्थ और स्वच्छ क्यूँ न हो, आपका घर मच्छर मुक्त नहीं हो सकता है। मच्छरों के होने से न केवल सोने में असुविधा होती है बल्कि अनेक बीमारियाँ भी जन्म लेती हैं। विशेषकर छोटे बच्चे मच्छरों के उत्पात से ज्यादा परेशान होते हैं। बच्चों के शरीर की कोमलता और उनके लिए अनिवार्य कोमल वातावरण को देखते हुए मच्छरों को भागने के उपाय निम्न हो सकते हैं:

 

  1. वातावरण को स्वच्छ रखें:

मक्खी-मच्छर को दूर रखने का सबसे अच्छा और कारगर तरीका है, बच्चों के आसपास के वातावरण को पूरी तरह से साफ और स्वच्छ रखें। बच्चों के बिस्तर, उनके रहने वाला कमरा, फर्श, कोने और यदि गमले हैं तो उन्हें भी बच्चों से दूर रखना चाहिए। साफ-सुथरा वातावरण मच्छरों को पनपने ही नहीं देता है।

 

  1. कपूर का इस्तेमाल करें:

कपूर का इस्तेमाल पूजा की विधि में ही इस्तेमाल नहीं होता बल्कि इसका उपयोग मच्छरों को भागने के लिए भी किया जा सकता है। यदि कपूर को उसके लिए बने स्टैंड में लगाकर थोड़ी देर के लिए जला देना चाहिए। इससे न केवल वातावरण में अच्छी सुगंध फैल जाएगी बल्कि आस-पास से मच्छर भी खतम हो जाएंगे। बच्चों के लिए कपूर की सुगंध तेज होती है इसलिए इसे थोड़ा दूर रखें ।

 

  1. प्याज़-लहसुन का रस:

प्याज़ और लहसुन के रस की गंध से मच्छरों को बहुत आसानी से दूर किया जा सकता है। बच्चों की नाजुक त्वचा और उनकी कोमल इंद्रियों को ध्यान में रखते हुए इस रस का स्प्रे करके मच्छरों को बहुत सरलता से दूर किया जा सकता है।

 

  1. सरसों के तेल के साथ अजवाइन:

अजवाइन और सरसों के तेल की मालिश बच्चों की त्वचा और मांसपेशियों को मजबूती देती है। इसी के साथ यही तेल और अजवाइन के धुएँ से बच्चों के कमरे को मच्छरों से मुक्त भी किया जा सकता है।

 

  1. नीम का तेल:

नीम के तेल का थोड़ा सा भाग यदि नारियल के तेल में मिलाकर उसकी मालिश करने से बच्चों को मच्छरों के संकट से बहुत आसानी से बचाया जा सकता है।

 

  1. तुलसी का पौधा:

विभिन्न रिसर्च शोध से यह सिद्ध हो गया है की तुलसी के पौधे न केवल वातावरण को शुद्ध करते हैं बल्कि उनके पत्तों में मच्छरों के लार्वा को समाप्त करने की भी क्षमता होती है। इसलिए बच्चों के कमरे में तुलसी के पौधे को रखने से प्राकृतिक रूप से मच्छरों को बच्चों से दूर किया जा सकता है।

 

  1. पुदीना:

बड़े बुजुर्गों से सुना है की पुदीने के पत्ते का रस एक बहुत अच्छा की


Hot Posts

Related Posts